बृजलाल द्विवेदी पत्रकारिता सम्मान इंदौर के डा. व्यास को

रायपुर । पं. बृजलाल द्विवेदी स्मृति अखिल भारतीय साहित्यिक पत्रकारिता सम्मान 2006 देश की सर्वाधिक प्राचीन मासिक पत्रिका वीणा के संपादक डा. श्यामसुंदर व्यास को प्रदान किया गया है । अक्टूबर 1927 से इंदौर से संतत प्रकाशित होने वाली वीणा के 80 वर्ष के साहित्यिक योगदान के लिए इस सम्मान के लिए चुना गया है । जिसके डा. व्यास पिछले 35 सालों से संपादक है ।

3 सितंबर 1927 को इंदौर में जन्म डा. श्यामसुंदर व्यास शासकीय कला एवं वाणिज्य महाविद्यालय इंदौर से आचार्य पद से 1987 में सेवानिवृत्त हुए हैं । 35 वर्षों से वीणा का संपादन करने के अलावा उन्होंने शोधार्थियों का निर्देशन, लेखन किया है । उपन्यास, व्यंग्य, कहानी, लघुकथा, नाटक, समीक्षा समेत हिंदी की सभी विधाओं में उनकी लगभग 26 पुस्तकें प्रकाशित हो चुकी है ।

पं. बृजलाल द्विवेदी स्मृति अखिल भारतीय साहित्यिक पत्रकारिता सम्मान से पहले डा. व्यास साहित्य वाचस्पति, भारत भाषा भूषण, साहित्य भूषण और अक्षरादित्य जैसे पुरस्कारों से सम्मानित हो चुके हैं।

वीणा की विकास यात्रा राष्ट्रपिता पूज्य बापू की प्रेरणा से हिन्दी भाषा और साहित्य की श्रीवृध्दि हेतु श्री मध्य भारत हिन्दी साहित्य समिति, इंदौर द्वारा मासिक पत्रिका वीणा का प्रकाशन सितम्बर 1927 ई. में प्रारंभ हुआ ।

राष्ट्रभाषा हिन्दी के प्रचार-प्रसार में वीणा की अपनी विनम्र भूमिका रही है । हिन्दी की साहितयिक पत्रकारिता के इतिहास में वीणा की 79 वर्षीय विकास-यात्रा इस दृष्टि से मील का पत्थर सिध्द हुई कि प्रकाशन अवधि का यह सौभाग्य हिन्दी की साहित्यिक पत्र-पत्रिकाओं में केवल वीणा को ही प्राप्त हुआ है ।

Tags: