मुख्यमंत्री

परशुराम जयंती पर म.प्र. में अवकाश

परशुराम जयंती पर म.प्र.में अवकाश घोषित समाज में हर्ष-इंदौर । सर्वब्राह्मण एकता अभियान से जुड़े कार्यकर्ता पूरे प्रदेश का दौरा कर ब्राह्मणों को एकजुट करने की कोशिश में जुटे हैं । अभियान के प्रदेश संयोजक विकास अवस्थी ने बताया कि सात सूत्रीय मांगों को लेकर 15 अप्रैल को सुबह 10 बज हर तहसील और जिला म

Tags: 

पंडित शिवकुमार शास्त्री के निधन पर शोक

पंडित शिवकुमार शास्त्री के निधन पर शोक मुख्यमंत्री ने व्यक्त किया,मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने राज्य के वरिष्ठ नेता और तत्कालीन अविभाजित मध्यप्रदेश सरकार के खादी ग्रामोद्योग बोर्ड के पूर्व उपाध्यक्ष पंडित शिवकुमार शास्त्री के आकस्मिक निधन पर गहरा दु:ख व्यक्त किया है। स्वर्गीय श्री शास्त्री राजनांदगांव नगर पालिका के उपाध्यक्ष भी रह चुके थे। डॉ. रमन सिंह ने आज यहां जारी शोक संदेश में कहा है कि पंडित शिवकुमार शास्त्री छत्तीसगढ़ की पुरानी पीढ़ी के उन महत्वपूर्ण नेताओं में से थे, जिन्होंने अपने सुदीर्घ सार्वजनिक जीवन में हमेशा सच्चाई, सादगी और परोपकार जैसे नैतिक मूल्यों को सर्वोच्च प्राथमिकता दी और समाज तथा राष्ट्र के हित में आम जनता से जुड़ कर काम करते हुए जनता के लिए ही अपना पूरा जीवन अर्पित कर दिया। मुख्यमंत्री ने स्वर्गीय पंडित शास्त्री के साथ अपने वर्षों पुराने आत्मीय संबंधों को याद करते हुए कहा कि वे मेरे लिए हमेशा एक मार्गदर्शक रहे। उनके पास सामाजिक-सांस्कृतिक और राजनीतिक जीवन के अनुभवों का अनमोल खजाना था। मुझे हमेशा उनका आशीर्वाद मिला और मैने भी जन-सेवा के क्षेत्र में उनसे बहुत कुछ सीखा। मुख्यमंत्री ने कहा कि वे मेरे पितृतुल्य थे और उनका निधन मेरे लिए व्यक्तिगत और पारिवारिक क्षति है।

Tags: 

बोधन प्रसाद पाठक के निधन

मुख्यमंत्री ने श्री बोधन प्रसाद पाठक के निधन पर शोक व्यक्त किया
मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने स्थानीय नयापारा निवासी श्री बोधन प्रसाद पाठक के आज रात हुए आकस्मिक निधन पर गहरा दु:ख व्यक्त किया है। लगभग एक सौ वर्ष के हो चुके श्री पाठक ने स्वतंत्रता संग्राम के दिनों में छत्तीसगढ़ में राष्ट्रीय चेतना की अलख जगाने का उल्लेखनीय कार्य किया। वे उन दिनों श्री जयदेव सतपथी जैसे छत्तीसगढ़ के अनेक वरिष्ठ स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के अभिन्न सहयोगी रहे। स्वर्गीय श्री पाठक स्थानीय पत्रकार श्री प्रेम पाठक, कृषण कान्त पाठक सलाहकार संपादक ,रमाकांत पाठक के पिता थे।

Tags: 

क्रांति त्रिवेदी के नाम डाक टिकट जारी

अविभाजित मप्र मे जन्मी पूर्व मुख्यमंत्री प. रविशंकर शुक्ला की पुत्री स्व. क्रांति त्रिवेदी के नाम पर भारत सरकार ने पांच रू. का डाक टिकट जारी किया है। स्व. श्रीमति त्रिवेदी देश के प्रख्यात उपन्यासकारों में समकालीन पीढ़ी की श्रेष्ठ महिला उपन्यासकार मानी गई। पूर्व मुख्यमंत्री प. रविशंकर शुक्ला के परिवार में स्व. श्रीमती त्रिवेदी का जन्म 28 सितम्बर 1930 को हुआ था। स्व. श्रीमती त्रिवेदी ने अपने उपन्यासों में महिलाओं की भावनाओं का जितना संरक्षण किया है उतना किसी भी उपन्यासकार ने आज तक नही किया। जन्म से ही साहित्य और लेखन कर्म के प्रति रूचि रखने वाली स्व. श्रीमती त्रिवेदी ने जन सामान्य में रूचि जगाने वाले विषयों पर सरल भाषा में साहित्य रच अपनी पहचान बनाई। श्रीमति त्रिवेदी की सरल लेखनी से प्रभावित होकर विभिन्न पत्र पत्रिकाओं ने उनकी कृतियां प्रकाशित की। इनमें सारिका, नवनीत, कादंबनी और धर्मयुग प्रमुख हैं। चालिस से अधिक कृतियों की रचियता स्व. श्रीमती त्रिवेदी ने अपनी कृतियों से महिला मुद्दों को एक नया नजरियां दिया। उनकी एक अन्य कृति 'मैं और मेरा समयÓ उनके पिता और अविभाजित मध्य प्रदेश के पहले मुख्यमंत्री पंडित रविशंकर शुक्ल की आत्म कथा मानी जाती हैं।

Tags: 

प्रमोद भट्ट संचालक नियुक्त

प्रदेश शासन ने गत दिनों विप्र समाज से ब्रह्म भट्ट ब्राह्मण समाज के प्रतिनिधि प्रमोद ब्रह्म भट्ट को श्रमिक कल्याण एवं सन्नी निर्माण संगठन में संचालन मनोनीत किया इस अवसर पर चित्र में श्री प्रमोद ब्रह्मभट्ट एवं कृषक कल्याण संगठन के उपाध्यक्ष पुरंदर मिश्रा, प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ.

Tags: 

पूर्ति तिवारी के निधन पर शोक

मुख्यमंत्री ने राष्ट्रीय खिलाड़ी सुश्री पूर्ति तिवारी के निधन पर शोक व्यक्त किया

Tags: 

Subscribe to RSS - मुख्यमंत्री