75 वां हीरक जयंती अंक

प्रदीप कुमार मिश्रा को पुलिस पदक

स्व. डॉ. बल्देव प्रसाद मिश्र के पौत्र स्व. कांशी प्रसाद मिश्रा के पुत्र प्रदीप कुमार मिश्रा , उप पुलिस अधीक्षक को राष्ट्रपति महामहिम प्रतिभा देवी पाटिल ने राष्ट्रपति द्वारा पुलिस पदक से सम्मानित किया है । वे 1982 से उप निरीक्षक के पद पर पुलिस विभाग में कार्यरत है । एन.सी.सी.

Tags: 

परिवार के जुड़ाव में रामायण की प्रासंगिकता

भारतीय संस्कृति कृषि प्रधान संस्कृति है । इस संस्कृति की सबसे बड़ी विशेषता है परिवार प्रेम । विश्व कवि श्री रवीन्द्र नाथ ठाकुर के शब्दों में रामायण घरेलू जीवन का महाकाव्य है । विश्व की किसी भी संस्कृति में परिवारिक आदर्शों पर आधारित रामायण जैसा महाकाव्य नहीं है ।

Tags: 

हनुमान जी के 12 नाम

हनुमान जी के बारह नाम का स्मरण करने से समस्त सांसारिक सुखों की प्राप्ति भी होती है, बारह नामों का निरंतर जप करने वाले व्यक्ति की श्री हनुमान जी महाराज दसों दिशाओं एवं आकाश पाताल में रक्षा करते हैं, प्रस्तुत है केसरीनंदन बजरंग बली के 12 चमत्कारी और असरकारी नाम- 1. ओम हनुमान 2. ओम अंजनी सुत 3.

Tags: 

दहेज

आज दहेज प्राय: हर समाज में दानवीय रूप ले चुका है । जो समुचित अथवा कहें वट पक्ष के मनोनुकूल दहेज नहीं दे पाते उनसे तो वर पक्ष रूष्ट होता ही है उनकी बेटी जो विवाहोपरांत उनके घर की बहू बन जाती है और जिसे लक्ष्मी कहा जाता है उसे तरह तरह से प्रताडि़त किया जाता है । दहेज की बढ़ी मांग के चलते ही अनेक सु

Tags: 

Subscribe to RSS - 75 वां हीरक जयंती अंक